NEWS PANCHNAMA

Hindi News Website

मोहम्मद शामी की आग उगलती गेंद का राज – आइस बाथ

1 min read
Share this Post
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
भारतीय क्रिकेट टीम के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शामी की आग उगलती गेंद के सामने दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी टिक नही पाए । मोहम्मद शामी ने विशाखापत्तनम टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट झटके । लेकिन इसके पीछे शमी की लगन, मेहनत के अलावा छुपा है आइस बाथ का राज । आइस बाथ के लिए बर्फीले पानी से भरी बाल्टी, उसी पानी में भिगोकर निकाली गई टी-शर्ट। दुनिया के लगभग हर खेल के ड्रेसिंग रूम में खिलाड़ियों को तरो-ताजा करने की इससे बेहतर तकनीक अब तक विकसित नहीं हो पाई। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि यह आइस बाथ होता क्या हैं और क्यों खिलाड़ियों के लिए कितना अहम है।

पेशेवर एथलीटों के ट्रेनिंग रूम में बर्फ से भरा बाथटब होना बेहद आम बात है। बहुत से खिलाड़ी कड़ी मेहनत के बाद बर्फ के टुकड़ों वाले पानी में कुछ देर बैठते हैं। इसे आइस बाथ भी कहा जाता है। इसके पीछे धारणा है कि व्यायाम के बाद बर्फीले पानी में नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और शरीर जल्दी ही दोबारा व्यायाम के लिए तैयार हो जाता है। मांसपेशियों को होने वाला नुकसान कम होता है और मांसपेशियों के विकास में भी मदद मिलती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मांसपेशिया लंबे फाइबर से निर्मित होती हैं। कसरत के बाद इनका विकास तेजी से होता है। हालांकि, कसरत के बाद तुरंत शरीर पर बर्फीला पानी पड़ने से फाइबर का विकास थम जाता है। आइस बाथ से मांसपेशियों में मौजूद बॉयोकेमिकल्स का संतुलन बिगड़ जाता है। ऊतक के विकास के लिए जरूरी प्रोटीन की मात्रा घट जाती है जबकि उनके टूटने के लिए जिम्मेदार प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। यही वजह है कि मांसपेशी के फाइबर छोटे रह जाते हैं।

आइस बाथ का तापमान कितना रखना है, यह उस दिन के मौसम पर भी निर्भर करता है। खिलाड़ियों को 10 मिनट आराम के लिए मिलते हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट में पांचवें दिन तो आसमान से जैसे आग बरस रही थी। इसी दौरान शमी ड्रेसिंग रूम में घुसे,    शमी ने आइस बाथ लिया। बर्फीले पानी से धुलकर कुर्सी पर सुखती जर्सी पहनी, मोजे बदले और फिर दोबारा तरोताजा होकर जलवे बिखरने मैदान पर लौट गया। शमी अक्सर तभी ड्रेसिंग रूम में इस तरह घुसते हैं जब उन्हें लगता है कि पिच में उनके लिए कुछ है।

1 thought on “मोहम्मद शामी की आग उगलती गेंद का राज – आइस बाथ

  1. कितना कुछ करते है खिलाड़ी । बढ़िया ख़बर । जय हिंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Categories